अनुयायियों और प्रभाव


महत्‍वपूर्ण नेता और राजनीतिक गतिविधियाँ गाँधी से प्रभावित थीं। अमेरिका के नागरिक अधिकार आन्‍दोलन के नेताओं में मार्टिन लूथर किंग और जम्‍स लाव्‍सन गाँधी के लेखन जो उन्‍हीं के सिद्धांत अहिंसा को विकसित करती है, से काफी आकर्षित हुए थे। विरोधी-रंगभेद कार्यकर्ता और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्‍ट्रपति नेल्‍सन मंडेला, गाँधी जी से प्रेरित थे। और दूसरे लोग खान अब्‍दुल गफ्‍फेर खान, स्‍टीव बिको और औंग सू कई हैं।

                     komaltak.blogspot.com

गाँधी का जीवन तथा उपदेश कई लोगों को प्रेरित करती है जो गाँधी को अपना गुरू मानते है या जो गाँधी के विचारो का प्रसार करने में अपना जीवन समर्पित कर देते हैं। यूरोप के, रोमेन रोल्‍लांड पहला व्‍यक्ति था जिसने 1924 में अपने किताब महात्‍मा गाँधी में गाँधी जी पर चर्चा की थी। और ब्राजील की अराजकतावादी और नारीवादी मारिया लासर्दा दे मौरा ने अपने कार्य शांतिवाद मे गाँधी के बारे में लिखा 1931 में उल्‍लेखनीय भौतिक विज्ञानी अलबर्ट आइंस्‍टाइन, गाँधी के साथ पत्राचार करते थे। और अपने बाद के पत्रों में उन्‍हेंआने वाले पीढियों का आदर्श कहा लांजा देल वस्‍तो महात्‍मा गाँधी के साथ रहने के इरादे से सन 1936 में भारत आया, और बाद में गाँधी दर्शन को फैलाने के लिए वह यूरोप वापस आया और 1948 में उसने कम्‍युनिटी ऑफ द आर्क की स्‍थापना की। (गाँधी के आश्रम से प्रभावित होकर) मदेलिने स्‍लेड (मीरोबेन) ब्रिटिश नौसेनापति की बेटी थी जिसने अपना अधिक से अधिक व्‍यस्‍क जीवन गाँधी के भक्‍त के रूप में भारत में बिताया था।

इसके अतिरिक्‍त, ब्रिटिश संगीतकार जॉन लेनन ने गाँधी का हवाला दिया जब वे अहिंसा पर अपने विचारों को व्‍यक्‍त कर रहे थे। 2007 में केन्‍स लिओंस अन्‍तर राष्‍ट्रीय विज्ञापन महोत्‍सव अमेरिका के पूर्व उपराष्‍ट्रपति और पर्यावरणविद अल गोर ने उन पर गाँधी के प्रभाव को बताया। 
अनुयायियों और प्रभाव अनुयायियों और प्रभाव Reviewed by Kahaniduniya.com on अक्तूबर 03, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

nicodemos के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.