पशु प्रेम : ANIMAL LOVE HINDI STORIES

Akbar-Birbal Stories|hindi stories| hindi kahaniyan| hindi stories for kids| hindi story| moral stories in hindi
पशु प्रेम : animal love Hindi Stories 


पिछले महीने मोबाइल पर एक संदेश से मेरे स्कूल के समय की एक अध्यापिका के निधन की दुःखद सूचना प्राप्त हुई। इस खबर को पाकर ह्रदय भीतर तक दुःखी हो उठा। मैडम के साथ बिताए स्कूल के पुराने दिन याद आने लगे। हालांकि मुझे स्कूल से निकले बीस साल से अधिक समय हो चुका है। फिर भी सोशल मीडिया के जरिए मैडम से संपर्क बना हुआ था। प्रकृति, पशु-पक्षियों से उनको अत्यंत प्रेम था। स्कूल के समय एक बार मेरा किसी काम से उनके घर जाना हुआ। बातचीत के दौरान उन्होंने मुझे बताया कि उनके घर के पास के खाली प्लाॅट पर एक मादा सूअर ने बच्चों को जन्म दिया है। जब उन्हें इसका पता चला तो उन्होंने गुड़-आटे का हलवा बनाया और जाकर उस मादा सूअर को खिलाकर आईं। यह सुनकर मुझे बहुत आश्चर्य हुआ। मैंने उनसे इसका कारण पूछा तो उन्होनें बताया कि मादा पशु को बच्चों को जन्म देने के बाद बहुत भूख लगती है और घी में बना हुआ गुड़-आटे का हलवा भूख मिटाने के साथ ही उन्हें पोषण भी देता है। मैडम के उस मादा सूअर और उसके बच्चों के प्रति प्रेम को देख कर मुझे अत्यधिक आश्चर्य हुआ। मैं तो सूअर को सबसे गन्दा पशु समझता था, परन्तु उन्होंने जानवरों के प्रति मेरा नजरिया बदल दिया। मेरे लिए पशु-प्रेम का अर्थ सिर्फ पालतू कुत्ते-बिल्लियों से प्रेम करना ही था, वहीं मैडम के व्यवहार ने बता दिया कि पशु-प्रेम और करूणा भाव रखना हैं।

मैडम, आज आप इस दुनिया में नहीं हैं, किन्तु मुझ जैसे अनेक शिष्यों को आपने जीवन के प्रति एक नया नजरिया प्रदान किया है। आप जीवन की गुरू थीं। आपको शत्-शत् नमन।
पशु प्रेम : ANIMAL LOVE HINDI STORIES पशु प्रेम : ANIMAL LOVE HINDI STORIES Reviewed by Kahaniduniya.com on जून 02, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

nicodemos के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.