ब्रायन ऐक्‍टन


ब्रायन ऐक्‍टन (Brian Acton) ये नाम  तो आप सभी ने सुना ही होगा। अगर नहीं भी सुना तो कोई बात नहीं आज तो सुन ही लिया, और मैं उम्‍मीद करता हूँ, कि आज इस आर्टिकल को पढकर शायद ही इनका नाम दोबारा हमें आपको या किसी और को याद दिलाना पङे।

आज सभी के पास Android फोन हैं, और  WhatsApp अप जो कि एक ऐसी अप्‍लीकेशन है, जो आज के समय में शायद ही किसी शख्‍स के फोन में ना हो।

कुछ लोगों को Android फोन की जरूरत नहीं होती, लेकिन वह फिर भी केवल WhatsApp चलाने के लिए Android फोन  खरीदते हैं। हम दिनभर WhatsApp पर लोगों से बात करते हैं।

दोस्‍तो के साथ अपने फोटो, गाने शेयर करते है, पर हम WhatsApp का इतिहास नहीं जानते ।



ब्रायन ऐक्‍टन (Brian Acton) जो कि आज सभी के Android फोन में यूज होने वाली   WhatsApp अप अप्‍लीकेशन के Co-founder हैं, आज से लगभग 6 साल पहले 2009 में फेसबुक पे जॉब के लिए गए थे।

उनका सपना था कि वो फेसबुक में जॉब करे, परन्‍तु फेसबुक ने उन्‍हें जॉब पर नहीं रखा, और रिजेक्‍ट कर दिया।

ब्रायन ऐक्‍टन (Brian Acton) इससे बहुत दुखी हुए, परन्‍तु उन्‍होंने हार नहीं मानी और जॉब के लिए ट्विटर पर अप्‍लाई किया, परन्‍तु यहाँ भी उन्‍हें निराशा ही मिली, और उन्‍हें टविटर ने भी रिजेक्‍ट कर दिया। आज के समय में अगर किसी को एक ही बार किसी कम्‍पनी से रिजेक्‍ट कर दिया जाता है, तो या तो वह कुछ गलत कदम उठा लेता है, या फिर अपनी खुद की योग्‍यता और काबिलियत पर शक करने लगता है।

आज लोग अपने को एक जगह से रिजेक्‍ट होता देख, खुद को बहुत निराश और हताश कर लेते हैं। ब्रायन ऐक्‍टन (Brian Acton) ने ऐसा कुछ नहीं किया।

वो उठे फिर से एक नयी आशा के साथ उन्‍होंने एक नयी शुरूआत की। उन्‍होंने खुद और अपने दोस्‍त के साथ मिलकर दिन रात मेहनत की, और अपने बुलंद हौसले और इरादो के दम पर को बना डाला। वो WhatsApp जिससे आज पूरी जुङी हुई हैं।

अब 5 साल बाद उसी फेसबुक ने जिसने 6 साल पहले ब्रायन ऐक्‍टन को अपने यहाँ जॉब पर भी नहीं रखा था, उसी फेसबुक ने उनकी बनी अप्‍लीकेशन WhatsApp को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा, जो भारतीय रूपयों के हिसाब से लगभग एक लाख करोङ रूपये से भी अधिक की धनराशि है।

ब्रायन ऐक्‍टन (Brian Acton) जिस कंपनी में नौकरी मांगने गए थे, आज वो उसी कंपनी के शेयर होल्‍डर बन गये। दोस्‍तों इसे कहते हैं, आत्‍मविश्‍वास।

जिस कंपनी में वो एक छोटी सी नौकरी माँगने गए थे, उसी कंपनी ने उनकी बनी अप्‍लीकेशन WhatsApp को खरीदने के लिए 19 बिलियन डॉलर दिए।

जो आज तक की सबसे बङी डील मानी गयी है। जिस कंपनी में जॉब करने का उनका सपना था, वो उसी कंपनी में शेयर होल्‍डर बन गये। दोस्‍तों आपकी सफलता आपकी सोच पर निर्भर करती हैं।

आप अपनी एक असफलता से दुखी होकर अपनी जिन्‍दगी को खत्‍म कर लेते हैं, या अपनी उसी असफलता से मिले दु:ख को अपनी ताकत बनाकर फिर से नई उम्‍मीद के साथ पुन: अपनी सफलता के लिए प्रयास करने लग जाते हैं।


आप अपनी एक सफलता से थककर बैठ जाते हैं, या अपनी उस असफलता से अपने को पहले से भी अधिक मजबूत बनाते हें। दोनों अपने अंदर छुपी क्षमता को पहचानिये और एक नयी ऊर्जा के साथ उठ खङे होइए आप जरूर सफल होंगे। 
ब्रायन ऐक्‍टन ब्रायन ऐक्‍टन Reviewed by Kahaniduniya.com on नवंबर 04, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

nicodemos के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.