इस दुनिया में कोई ऐसा मुक़ाम या मंज़िल ऐसी नहीं है जो इंसान की पहुँच से दूर हो। बिल गेट्स, स्टीव जॉव, माइकल जैक्सन, सचिन तेंदुलकर, नेल्सन मंडेला आदि जितने भी सफ़ल और इतिहास बदलने वाले लोग इस दुनियाँ में हुए है, क्या आप जानते है कि इन सभी लोगो की सफ़लता का राज़ क्या है? ये सभी अलग-अलग जगहों से आकर अलग-अलग क्षेत्र में सफ़लता के नए शीर्ष स्थापित करने वाले लोग है। लेकिन इन सभी की सफ़लता के पीछे एक ही कारण रहा है, और वो ये है कि इन सभी व्यक्तियों ने कभी ये नहीं सोचा कि “मैं ये काम नहीं कर सकता।” बल्कि इन्होंने अपने मन मे ये सोच लिया था कि “इसे सिर्फ़ मैं ही कर सकता हूँ। “और “मेरा इस दुनियाँ में जन्म ही इस काम को करने के लिए हुआ है।” इनके इसी विश्वास ने इन्हें दुनियाँ के सबसे सफ़ल व्यक्तियों में से एक बना दिया और इन्होंने इसी सोच और ताकत के दम पर पूरी दुनियाँ में एक बार फिर से इस सच को साबित कर दिया कि इंसान जो भी चाहे कर सकता है, बस जरूरत है एक दृढ़ सोच की और कभी ना टूटने वाले हौसलें की।
तो दोस्तों अगर आपने भी कुछ मुक़ाम या लक्ष्य अपनी ज़िंदगी के लिए बनाया है तो बिना कुछ सोचे-समझे, बिना किसी की सुने उस लक्ष्य को, उस मुक़ाम को हासिल करने के लिए पूरी शिद्दत से जुट जाइये और अपने मन मे ये निश्चय कर लीजिए कि जब तक मैं इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेता तब तक मैं किसी के रोकने से भी नहीं रुकूँगा।
इसी क्रम में दोस्तो आज हम आपके लिए लेकर आये ह  दुनियाँ के सफ़लतम लोगों के द्वारा उनके अनुभवों से निकली कुछ ऐसी प्रेरणादायक बातें जो कि आपके संघर्ष के समय मे आपको कभी हार ना मानने और मुश्किलों का डटकर सामना करने की हिम्मत देगी।

Motivational in Hindi

कुछ भी मुक़ाम हासिल करने के लिए आपको सिर्फ़ दो चीज़ें ही चाहिए, पहला तो दृढ़ निश्चय और दूसरा कभी ना टूटने वाला हौसला। फिर भी संघर्ष के रास्ते मे जब आपका हौसला टूटने लगे तो उस समय किसी ऐसे की जरूरत होती है जो कि आपको एक बार फिर से उठकर खड़े होने के लिए प्रेरित कर सके। इसीलिए आज हम यहाँ आपको सफ़ल और महान लोगो द्वारा दिये गए सफलता के कुछ ऐसे मूलमंत्रो को बताने वाले है जिन्हें आप अपने मुश्किल समय मे अपनी ताकत बना कर खुद को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते है।
बेस्ट मोटिवेशनल इन हिन्दीदोस्तो आज हम आपके लिए बेस्ट Hindi Motivational लेकर आये है जिसे पढ़कर आप अपने मंज़िल के रास्ते को आसान और सुगम बना सकते है।
पृथ्वी पर ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसको समस्या ना हो और कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका कोई समाधान ना हो। मंजिले चाहे कितनी भी ऊँची क्यों ना हो उसके रास्ते हमेशा पैरों के नीचे से ही जाते है। — APJ Abdul Kalam Thoughts

Reviewed by Kahaniduniya.com on मार्च 08, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

nicodemos के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.